"पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभ तथा राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस)" पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित
"पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभ तथा राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस)" पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

15-17 नवंबर, 2023, नागपुर

भाकृअनुप-राष्ट्रीय मृदा सर्वेक्षण एवं भूमि उपयोग योजना ब्यूरो, नागपुर ने 15 से 17 नवंबर, 2023 तक "पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभ" पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ज्ञान को समृद्ध करना और भाकृअनुप संस्थानों में कार्यरत प्रशासनिक और वित्त स्टाफ कर्मियों के बीच दक्षता एवं योग्यता को बढ़ाना था।

Training Programme on  “Pension & Retirement Benefits and National pension Scheme (NPS)”

डॉ. एन.जी. पाटिल, निदेशक, भाकृअनुप-एनबीएसएसएलयूपी ने कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला और सेवानिवृत्त कर्मियों के पेंशन और एनपीएस योजनाओं में निवेश के पैटर्न को लेकर सेवानिवृत्ति द्वारा लाभ प्राप्त करने एवं वितरित करने के लिए इस प्रणाली में प्रशासनिक तथा वित्त कर्मियों के अद्यतन कौशल और ज्ञान के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्यों पर जोर दिया।

डॉ. एस.के. दास, सीएफएओ, भाकृअनुप-एनआईएएसएम, बारामती ने सेवानिवृत्त व्यक्तियों के प्रति सकारात्मक तथा अनुकूल वातावरण, सहानुभूति और सकारात्मक दृष्टिकोण के महत्व पर जोर दिया एवं पेंशन तथा सेवानिवृत्ति लाभों के समय पर भुगतान पर जोर दिया।

श्री अश्वनी गर्ग, सीएफएओ, भाकृअनुप-एनबीएसएस एंड एलयूपी ने किसी भी संगठन के लिए "पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभ और पेंशनभोगियों" से संबन्धित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

प्रशिक्षण में 11 भाकृअनुप संस्थानों से कुल 38 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया।

(स्रोत: भाकृअनुप-राष्ट्रीय मृदा सर्वेक्षण और भूमि उपयोग योजना ब्यूरो, नागपुर)

×