श्री कैलाश चौधरी ने किया केवीके, बाड़मेर-II (राजस्थान) का दौरा

9 जून, 2019, बाड़मेर-II

श्री कैलाश चौधरी, कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री ने आज कृषि विज्ञान केंद्र, बाड़मेर- II (गुडामालिनी) का दौरा किया।

Shri Kailash Choudhary visits KVK, Barmer-II (Rajasthan)  Shri Kailash Choudhary visits KVK, Barmer-II (Rajasthan)

मंत्री ने अपने संबोधन में किसानों से प्राकृतिक संसाधनों विशेष रूप से कृषि-पारिस्थितिक स्थिरता को बनाए रखने के लिए पानी का उचित उपयोग करने का आग्रह किया।

अपनी यात्रा के दौरान मंत्री ने खरीफ किसान मेले में भाग लिया। मंत्री ने केवीके परिसर की विभिन्न सुविधाओं की समीक्षा और निगरानी की। उन्होंने किसानों की सभा को भी संबोधित किया।

श्री चौधरी ने भारत सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, मसलन पशुओं के पैर और मुँह के रोगों के उचित प्रबंधन के लिए टीकाकरण के बारे में बताया। मंत्री ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए आवश्यकता-आधारित कार्य योजना के कार्यान्वयन पर जोर दिया।

डॉ. ओ. पी. यादव, निदेशक, काजरी ने विभिन्न तकनीकी विकल्पों को रेखांकित किया, जो राजस्थान के शुष्क क्षेत्र के लिए उपयुक्त हैं।

डॉ. एस. के. सिंह, निदेशक, भाकृअनुप-अटारी, जोधपुर ने विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों की रूपरेखा तैयार की जो केवीके द्वारा किसानों की करीबी और सक्रिय भागीदारी में कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने केवीके द्वारा सीखने, अनुप्रयोगों और स्थायी आजीविका सुरक्षा के लिए विभिन्न प्रविधियों और दृष्टिकोणों पर प्रकाश डाला।

डॉ. ईश्वर सिंह, निदेशक (विस्तार शिक्षा) ने केवीके के प्रभावी कामकाज को मजबूत करने के लिए कृषि विश्वविद्यालय, जोधपुर द्वारा की गई प्रमुख पहलों को रेखांकित किया।

कार्यक्रम में 1,500 से अधिक किसानों ने अपनी भागीदारी दर्ज की।

(स्रोत: भाकृअनुप-अटारी, जोन-II, जोधपुर और केवीके-बाड़मेर-II)