भाकृअनुप-सीआईआरसी, मेरठ ने 35वां स्थापना दिवस मनाया

3 नवंबर, 2021, मेरठ

भाकृअनुप-केंद्रीय पशु अनुसंधान संस्थान (सीआईआरसी), मेरठ, उत्तर प्रदेश ने आज अपना 35वां स्थापना दिवस मनाया।

ICAR-CIRC, Meerut celebrates its 35th Foundation Day  ICAR-CIRC, Meerut celebrates its 35th Foundation Day

मुख्य अतिथि डॉ. ए.के. मिश्रा, अध्यक्ष, कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड, नई दिल्ली ने अपने संबोधन में कहा देश की पशु के उत्पादकता में सुधार के लिए संस्थान के दृष्टिक्षेत्र बढ़ाने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि सहायक प्रजनन तकनीकों, जीनोमिक चयन, डेयरी फार्म उत्पादों के मूल्यवर्धन के द्वारा देश में पशु के उत्पादकता को बढ़ाना ज्यादा महत्वपूर्ण है।

ICAR-CIRC, Meerut celebrates its 35th Foundation Day

विशिष्ट अतिथि डॉ. आर.के. मित्तल, कुलपति, सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मोदीपुरम, मेरठ, उत्तर प्रदेश ने पिछले 35 वर्षों में पशु विकास में संस्थान के योगदान की सराहना की।

स्वागत भाषण में, डॉ. अभिजीत मित्रा, निदेशक, भाकृअनुप-सीआईआरसी, मेरठ ने इससे पहले संस्थान की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और गतिविधियों और कार्यान्वयन के लिए भविष्य के अनुसंधान लक्ष्यों और कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। डॉ. मित्रा ने दूध के अलावा गाय पालन के विविध लाभों पर भी जोर दिया।

इस अवसर पर एसवीपीयूएटी, मेरठ और आचार्य नरेंद्र देव कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, अयोध्या, उत्तर प्रदेश के दोनों संस्थानों के साथ दो समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए, यहां पर भाकृअनुप संस्थानों और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

(स्रोत: भाकृअनुप-केंद्रीय अनुसंधान संस्थान, मेरठ, उत्तर प्रदेश)