भाकृअनुप-राष्ट्रीय मांस अनुसंधान केंद्र, हैदराबाद ने मनाया विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस

7 जून, 2019, हैदराबाद

भाकृअनुप-राष्ट्रीय मांस अनुसंधान केंद्र, हैदराबाद ने आज 'विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस' ​​का आयोजन किया।

इस वर्ष के उत्सव का विषय संयुक्त राष्ट्र की पहल के खाद्य और कृषि संगठन की स्मृति में 'खाद्य सुरक्षा, सभी का व्यवसाय' रखा गया था।

ICAR-NRC on Meat, Hyderabad celebrates World Food Safety Day

डॉ. एस. वैथ्यनाथन, निदेशक, भाकृअनुप-एनआरसीएम ने बतौर मुख्य अतिथि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के मार्गदर्शन में देश में खाद्य सुरक्षा प्राप्त करने के लिए संगठन की विभिन्न पहलों जैसे मांस और मांस उत्पादों के लिए राष्ट्रीय परामर्श प्रयोगशाला की स्थापना, मांस में मिलावट का पता लगाने और संसाधित मांस में कार्सिनोजेनिक यौगिकों का पता लगाने के लिए एफएसएसएआई द्वारा वित्त पोषित अनुसंधान परियोजनाएँ पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर डॉ. बी. दिनेश कुमार, वैज्ञानिक जी, विभागाध्यक्ष, ड्रग टॉक्सिकोलॉजी डिवीजन, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय पोषण संस्थान, और अध्यक्ष, भारतीय फार्माकोलॉजिकल सोसायटी का विषयगत क्षेत्र में एक अतिथि व्याख्यान भी आयोजित किया गया। डॉ. कुमार ने देश में खाद्य सुरक्षा डेटा आधार को साझा करने और मजबूत करने के लिए अनुसंधान संगठनों के नेटवर्किंग के महत्त्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कीटनाशक के अवशेषों, दवा के अवशेषों, जैविक खतरों और तेजी से बदलती खाद्य आदतों जैसे विभिन्न कारकों को भी बताया जो खाद्य सुरक्षा चिंताओं में से एक हैं और सार्वजनिक स्वास्थ्य को काफी हद तक प्रभावित करते हैं।

(भाकृअनुप-राष्ट्रीय मांस अनुसंधान केंद्र, हैदराबाद)