भाकृअनुप-केंद्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान ने किया किसानों के लिए ‘फार्म शॉपी’ का शुभारंभ

4 जनवरी 2019, कोच्चि

भाकृअनुप-केंद्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान, कोच्चि का कृषि विज्ञान केंद्र (एर्नाकुलम) और कृषि प्रौद्योगिकी सूचना केंद्र – (ए टी आई सी) संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से भाकृअनुप-केंद्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान, कोच्चि मुख्यालय में आज ’फार्म शॉपी - दी सेफ फूड स्टोर’ का शुभारंभ किया गया। किसानों, किसानों के सामूहिक और स्व-सहायता समूहों से सीधे ताजा, स्वच्छ और शुद्ध खाद्य सामग्री प्राप्त कर केंद्र पर उपलब्ध कराया जाएगा।

ICAR-CMFRI Launches ‘Farm Shoppe’ to Provide Market Avenue for Farmers भारत सरकार के 2022 कार्यक्रम द्वारा किसानों की आय के अनुरूप किसानों के लिए बाजार में आय प्रदान करने की एक पहल के तहत फार्म शॉपी का उद्देश्य एक ऐसे मॉडल का प्रदर्शन करना है जो बिचौलियों से बचने वाले उपभोक्ताओं को सुरक्षित भोजन की आपूर्ति करते समय किसानों को उचित मूल्य सुनिश्चित करता है। दैनिक जीवन में घर पर उपयोग किए जानेवाले खाद्य और स्वास्थ्य उत्पाद, जैसे मछली, चावल, अंडा, दूध, खाना पकाने का तेल, दालें, मसाले आदि, केंद्र पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

यह केंद्र जैविक कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा क्योंकि क्षेत्र के जैविक किसान फार्म शॉपी के माध्यम से अपनी उपज के लिए बाजार खोजने में सक्षम होंगे।

डॉ. ए. गोपालकृष्णन, निदेशक भाकृअनुप-केंद्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान, कोच्चि ने शॉपी का उदघाटन किया।

 

(स्त्रोत: भाकृअनुप-केंद्रीय समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान, कोच्चि)