भाकृअनुप-केंद्रीय मात्स्यिकी प्रौद्योगिकी संस्थान ने मनाया 'विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस'

7 जून, 2019, कोचीन

भाकृअनुप-केंद्रीय मात्स्यिकी प्रौद्योगिकी संस्थान, कोचीन ने आज अपने परिसर में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया।

ICAR-CIFT celebrates “World Food Safety Day”  ICAR-CIFT celebrates “World Food Safety Day”

इस वर्ष के विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का विषय 'खाद्य सुरक्षा, सभी का व्यवसाय' था।

डॉ. रविशंकर सी. एन., निदेशक, भाकृअनुप-सीआईएफटी ने अपने उद्घाटन भाषण में लोगों से दैनिक जीवन में खाद्य सुरक्षा के सिद्धांतों को बनाए रखने का आग्रह किया। निदेशक ने इस तथ्य पर जोर दिया कि खाद्य को अपने अस्तित्व के लिए खाद्य सुरक्षा की आवश्यकता होती है। उन्होंने लोगों से खाद्य सुरक्षा प्राप्त करने और स्थिति को बनाए रखने के लिए सामूहिक रूप से कोशिश करने का आग्रह किया।

शुरुआत में, निदेशक ने संस्थान के कर्मचारी और सदस्यों को सुरक्षित भोजन को बढ़ावा देने और खाद्य जनित जोखिमों को रोकने के लिए शपथ दिलाई।

हमारे दैनिक जीवन में खाद्य संदूषण का पता लगाने के तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने और घरेलू खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों का तेजी से पता लगाने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा विकसित डार्ट पर वीडियो फिल्में भी दिखाई गईं।

डॉ. एम. एम. प्रसाद, प्रमुख, माइक्रोबायोलॉजी, किण्वन और जैव प्रौद्योगिकी प्रभाग ने इस अवसर पर 'खाद्य पदार्थों की सूक्ष्म सुरक्षा में प्रगति'  पर एक जानकारीपूर्ण बातचीत की। डॉ. प्रसाद ने डिस्बिओसिस जैसे उभरते अवधारणाओं के साथ-साथ माइक्रोबायोम और मानव स्वास्थ्य के बीच अंतर्निहित संबंधों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में वैज्ञानिकों और संस्थान के कर्मचारियों ने भाग लिया।

(स्रोत: भाकृअनुप-केंद्रीय मात्स्यिकी प्रौद्योगिकी संस्थान, कोचीन)