"फसल विविधीकरण: पोषण सुरक्षा की ओर एक पहल" पर राष्ट्रीय वेबिनार @भारत का अमृत महोत्सव

26 अक्टूबर, 2021, पटना

पूर्वी क्षेत्र के भाकृअनुप-अनुसंधान परिसर, पटना, बिहार ने आज "फसल विविधीकरण: पोषण सुरक्षा की ओर एक पहल" पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया।

National Webinar on “Crop Diversification: A way towards Nutritional Security” @Bharat Ka Amrut Mahotsav  National Webinar on “Crop Diversification: A way towards Nutritional Security” @Bharat Ka Amrut Mahotsav

मुख्य अतिथि डॉ. जे.एस. मिश्रा, निदेशक, भाकृअनुप- खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर, मध्य प्रदेश ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि बदलते जलवायु परिप्रेक्ष में आय एवं खाद्य  और पोषण सुरक्षा को बढ़ाने के लिए उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों और कृषि उपयुक्त-जलवायु परिस्थितियों के आधार पर पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ उत्पादन प्रणालियों को डिजाइन करने पर जोर दिया। डॉ. मिश्रा ने फसल विविधीकरण में दलहन, तिलहन और पोषक अनाज के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

 अपने स्वागत भाषण में डॉ. उज्जवल कुमार, निदेशक, भाकृअनुप-पूर्वी क्षेत्र अनुसंधान परिसर, पटना ने फसल विविधीकरण और प्रभावी तकनीक के द्वारा  खाद्य पोषण सुरक्षा, आय वृद्धि, गरीबी उन्मूलन और रोजगार सृजन के लिए प्रभावी उद्देश्यों को प्राप्त करने की रणनीति के बारे में जानकारी दी।

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में "भारत का अमृत महोत्सव" के तत्वाधान में आयोजित वेबिनार का उद्देश्य शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों, उद्यमियों, परिधि के सेवादाताओं, छात्रों और अन्य हितधारकों के ज्ञान को जागरुक , उत्सुक और परिशोधित करना था। इस वेबिनार में 190 प्रतिभागियों ने शिरकत की।

(स्रोत: भाकृअनुप-पूर्वी क्षेत्र के लिए अनुसंधान परिसर, पटना, बिहार)