गन्ना पर एआईसीआरपी की क्षेत्रीय प्रजनकों और पौध संरक्षण वैज्ञानिकों की बैठक आयोजित

24 जनवरी, 2022, लखनऊ

भाकृअनुप-भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, लखनऊ, उत्तर प्रदेश ने आज "गन्ना पर अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना की क्षेत्रीय प्रजनकों एवं पौध संरक्षण वैज्ञानिकों की बैठक" का आयोजन किया।

“Zonal Breeders and Plant Protection Scientists’ Meet of AICRP on Sugarcane” organized  “Zonal Breeders and Plant Protection Scientists’ Meet of AICRP on Sugarcane” organized

मुख्य अतिथि, डॉ. तिलक राज शर्मा, उप महानिदेशक (फसल विज्ञान), भाकृअनुप ने उद्घाटन संबोधन   में भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए विभिन्न लक्षणों के लिए वैराइटी प्रोफाइल के बारे में बताया।

डॉ. आर.के. सिंह, एडीजी (वाणिज्यिक फसल), भाकृअनुप एवं डॉ. जी. हेमाप्रभा, प्रधान अन्वेषक और निदेशक, भाकृअनुप-एसबीआई, कोयंबटूर, कर्नाटक ने भी इस अवसर पर विचार-विमर्श किया।

डॉ. ए.डी. पाठक, निदेशक और परियोजना समन्वयक (गन्ना), भाकृअनुप-आईआईएसआर, लखनऊ ने गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए परियोजना के मुख्य परिणाम एवं देश में गन्ने की उपज और वसूली में वृद्धि एवं इसके प्रभाव पर प्रकाश डाला।

गन्ने पर काम करने वाले ब्रीडर्स, प्लांट पैथोलॉजिस्ट और एंटोमोलॉजिस्ट सहित 125 से अधिक वैज्ञानिकों ने किस्मों के विकास एवं तकनीकी कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

(स्रोत: भाकृअनुप-भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, लखनऊ, उत्तर प्रदेश)