केवीके, नंदुरबार में विकास भारती सामुदायिक रेडियो स्टेशन (सीआरएस) का हुआ उद्घाटन

24 अक्तूबर, 2021, नंदुरबार

डॉ. ई. वायुनंदन, कुलपति, यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र मुक्त विश्वविद्यालय, नासिक, महाराष्ट्र ने आज केवीके, नंदुरबार, महाराष्ट्र में विकास भारती सामुदायिक रेडियो स्टेशन (सीआरएस) का उद्घाटन किया।

अपने उद्घाटन संबोधन में, डॉ. वायुनंदन ने इस बात पर जोर दिया कि सामुदायिक रेडियो स्टेशन कृषक समुदाय, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि, बागवानी, पशुपालन, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में सशक्तिकरण के लिए एक महत्त्वपूर्ण साधन साबित होगा।

Vikas Bharti Community Radio Station (CRS) inaugurated at KVK, Nandurbar  Vikas Bharti Community Radio Station (CRS) inaugurated at KVK, Nandurbar

डॉ. हीनाताई गावित, संसद सदस्य, नंदुरबार, महाराष्ट्र ने जोर देकर कहा कि सीएसआर सामुदायिक संवाद, सूचना साझा करने और स्थानीय कला एवं संस्कृति के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करेगा।

श्रीमती मनीषा खत्री, जिला कलेक्टर, नंदुरबार, महाराष्ट्र ने स्थानीय भाषा में विभिन्न सरकारी कल्याण योजनाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार सृजन गतिविधियों के लिए लक्षित समूहों के साथ प्रभावी संचार में सीएसआर की महत्त्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

डॉ. लाखन सिंह, निदेशक, भाकृअनुप-कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, पुणे, महाराष्ट्र ने नंदुरबार शहर की 15 किलोमीटर की परिधि में आदिवासी लोगों के बीच त्वरित प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए एक उपकरण के रूप में सीएसआर के उपयोग पर प्रकाश डाला।

श्री कृष्णदास पाटिल, अध्यक्ष, डॉ. हेडगेवार सेवा समिति, नंदुरबार, महाराष्ट्र ने बताया कि विकास भारती सीएसआर की सेवाओं का उपयोग वंचित क्षेत्रों के लाभ के लिए किया जाएगा।

इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों ने विकास भारती रेडियो का एक मोबाइल एप्प भी लॉन्च किया।

कार्यक्रम में कुल 321 किसान, स्वयं सहायता समूह के सदस्यों और राज्य लाइन विभागों के अधिकारी शामिल हुए।

(स्रोत: भाकृअनुप-कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, पुणे, महाराष्ट्र)