केंद्रीय मंत्रियों ने किया भाकृअनुप-काजरी, जोधपुर का दौरा

17 - 18 अक्टूबर, 2021, जोधपुर

श्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने श्री गिरिराज सिंह, केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री और श्री कैलाश चौधरी, कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री के साथ 17 से 18 अक्टूबर, 2021 तक भाकृअनुप-केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान, जोधपुर, राजस्थान का दौरा किया।

Union Ministers visit ICAR-CAZRI, Jodhpur  Union Ministers visit ICAR-CAZRI, Jodhpur  Union Ministers visit ICAR-CAZRI, Jodhpur

अपने संबोधन में श्री तोमर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि संस्थान द्वारा नए भोजन और चारे की फसलों की शुरुआत और उनकी नई जलवायु लचीला खेती के विकास से थार रेगिस्तान में पिछले कई दशकों से लाभदायक खेती करने में समुदाय को मदद मिली है। केंद्रीय मंत्री ने फॉस्फेटिक और पोटेशियम दोनों उर्वरकों पर देश की आयात निर्भरता को कम करने के लिए संस्थान द्वारा ओएमएफ (ऑर्गेनो मिनरल फर्टिलाइजर) की सराहना की।

Union Ministers visit ICAR-CAZRI, Jodhpur  Union Ministers visit ICAR-CAZRI, Jodhpur

श्री गिरिराज सिंह ने जलवायु-स्मार्ट खेती के मॉडल, सस्ते पॉलीहाउस, एकीकृत खेती के नए मॉडल और साल भर चारा उत्पादन के विकास में संस्थान की भूमिका की सराहना की।

श्री कैलाश चौधरी ने नए प्रकार के कृषि वानिकी वृक्षों, सूखा-सहिष्णु बागवानी फसलों, जल संचयन में नए हस्तक्षेप और कृषि कार्यों के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग की आवश्यकता पर बल दिया।

मंत्रियों ने सटीक खेती और पॉलीहाउस खेती, गोंद उद्यान, बाजरा प्रजनन ब्लॉक, घास उत्पादन प्रणाली, डेयरी इकाई, बागवानी, जल संचयन और चारा उत्पादन, कृषि-वोल्टाइक प्रणाली और सौर यार्ड आदि सहित संस्थान की विभिन्न अनुसंधान इकाइयों का दौरा किया।

गणमान्य व्यक्तियों को कई घास प्रजातियों जैसे लसियुरस सिंडिकस, सेंचुरस सिलिअरी आदि के उत्पादन में संस्थान के प्रयासों और रेगिस्तानी जिलों में उच्च पशुधन की सेवा करने की उनकी क्षमता का भी प्रदर्शन किया गया।

इससे पूर्व, संस्थान के निदेशक डॉ. ओ. पी. यादव ने अतिथियों का स्वागत किया और संस्थान द्वारा किए गए कार्यों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत करते हुए आगामी चुनौतियों और अवसरों को देखते हुए भविष्य की योजनाओं को भी साझा किया।

(स्रोत: भाकृअनुप-केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान, जोधपुर, राजस्थान)