कृषि उद्यमिता विकास पर उन्मुखीकरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

10 जून, 2019, नई दिल्ली

राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर, नई दिल्ली में एग्रीनोवेट इंडिया लिमिटेड, भारत सरकार के उपक्रम ने आज 'कृषि उद्यमिता - व्यवसाय को आसान बनाने' पर एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया।

Orientation Programme on Agriprenuership Development organized  Orientation Programme on Agriprenuership Development organized

डॉ. सुधा मैसोरे, सीईओ, एग्रीनोवेट इंडिया लिमिटेड ने उन तकनीकों की रूपरेखा तैयार की जो भाकृअनुप और अन्य संपर्कों के दायरे में लगभग 100 अतिरिक्त संस्थानों से लाइसेंस के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप को एग्रीनोवेट इंडिया लिमिटेड के साथ उनके जुड़ाव से फायदा हो सकता है।

डॉ. संजीव सक्सेना, अतिरिक्त महानिदेशक, (आईपी एंड टीएम) ने संस्थागत प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और ऊष्मायन मॉडल के बारे में बताया जो विभिन्न भाकृअनुप अनुसंधान संस्थानों के तहत उपलब्ध और सफलतापूर्वक संचालन में है।

प्रौद्योगिकी अधिग्रहण, आईपी प्रबंधन, धन जुटाने तथा एग्रीनोवेट और भाकृअनुप जैसे संस्थानों द्वारा सुविधा प्रक्रिया की आवश्यकता से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

Orientation Programme on Agriprenuership Development organized

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र में विद्यमान प्रौद्योगिकी आधारित अवसरों के सिंहावलोकन, फसलों, बागवानी, डेयरी, मत्स्य पालन, पशुपालन, कृषि इंजीनियरिंग और जैव प्रौद्योगिकी के साथ-साथ उत्साही उद्यमियों और स्टार्ट-अप का ध्यान आकर्षित करना था।

मुंबई, त्रिची, कोचीन, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुल 70 प्रतिभागियों ने निजी कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों, व्यक्तिगत उद्यमियों और उन्नत चरण के स्टार्टअप का प्रतिनिधित्व किया।

(स्रोत: एग्रीनोवेट इंडिया लिमिटेड)