एडीजी (एग्रोनॉमी, एग्रोफोरेस्ट्री एंड क्लाइमेट चेंज), भाकृअनुप ने भाकृअनुप-डीडब्ल्यूआर, जबलपुर का किया दौरा

18-19 अक्तूबर, 2021, जबलपुर

डॉ. सूर्य नारायण भास्कर, सहायक महानिदेशक (एग्रोनॉमी, एग्रोफोरेस्ट्री एंड क्लाइमेट चेंज), भाकृअनुप ने 18 से 19 अक्तूबर, 2021 तक भाकृअनुप-खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर, मध्य प्रदेश का दौरा किया।

ADG (Agronomy, Agroforestry & Climate Change), ICAR visits ICAR-DWR, Jabalpur  ADG (Agronomy, Agroforestry & Climate Change), ICAR visits ICAR-DWR, Jabalpur

क्षेत्र प्रयोग और अनुसंधान फार्म के अपने दौरे के दौरान डॉ. भास्कर ने क्षेत्र प्रयोगों एवं प्रयोगशालाओं की निगरानी की। निदेशालय के कर्मचारी सदस्यों के साथ बातचीत करते हुए, सहायक महानिदेशक ने खरपतवार विज्ञान में बुनियादी एवं रणनीतिक अनुसंधान की आवश्यकता पर जोर दिया और अन्य भाकृअनुप-संस्थानों के साथ अनुसंधान में दोहराव से बचने का आग्रह किया।

'मेरा गाँव मेरा गौरव' कार्यक्रम के तहत किसानों के खेतों का निरीक्षण करते हुए उन्होंने 60 से अधिक किसानों के साथ बातचीत भी की। उन्होंने संरक्षण कृषि आधारित चावल-गेहूँ-मूंग-बीन फसल प्रणाली में खरपतवार प्रबंधन पर प्रदर्शनों का भी निरीक्षण किया।

डॉ. जे. एस. मिश्रा, निदेशक, भाकृअनुप- खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर ने स्वागत संबोधन के दौरान निदेशालय की चल रही अनुसंधान गतिविधियों और अनुसंधान फार्म के विकास से अवगत कराया।

(स्रोत: भाकृअनुप- खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर, मध्य प्रदेश