उप-महानिदेशक (बागवानी विज्ञान) भाकृअनुप ने भाकृअनुप-आईआईवीआर का किया दौरा

नवंबर 17, 2021

डॉ. आनंद कुमार सिंह, उप-महानिदेशक (बागवानी विज्ञान) भाकृअनुप ने भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी, उत्तर प्रदेश का आज दौरा किया।

DDG (Horticultural Science), ICAR visits ICAR-IIVR, Varanasi  DDG (Horticultural Science), ICAR visits ICAR-IIVR, Varanasi

उप-महानिदेशक ने अपने दौरे के दौरान बागवानी विज्ञान संकाय के उत्पादन और उत्पादकता के विस्तार के लिए इनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि उत्पादन स्तर के बढ़ने से उनके रखरखाव और प्रसंस्करण के चुनौतियां भी बढ़ी है। डॉ. सिंह ने संस्थान के वैज्ञानिकों से बातचीत के दौरान कहा कि उन्हें किस्मों को विकसीत करते समय किसान और उपभोक्ता के तरह सोचने की जरुरत है।

डॉ. सिंह ने कहा कि भारत सरकार के साथ “एक जिला एक उत्पाद(ऑडीऑपी) “  के द्वारा जो जिला सब्जी के उत्पादन के द्वारा जुड़े हैं उसके महत्व पर बल दिया। उप-महानिदेशक ने देशी सब्जियों के उत्पादन को ऑडीऑपी के द्वारा मुख्य धारा में लाने के लिए उन्हें चिन्हित किया। उन्होंने यह भी कहा की बागवानी उत्पादन में कृत्रिम बुद्धिमता के द्वारा कृषि-कार्य को मजबूत करने और इनके भविष्य के अनुमान को समझने में सहायता मिलेगी। उन्होंने ड्रॉन तकनीक द्वारा निरीक्षण और डाटा संग्रहन के उपयोग पर जोर दिया।

डॉ. टी.के.बेहरा, निदेशक, भाकृअनुप-आईआईवीआर, वाराणसी ने अपने स्वागत भाषण में संस्थान के उपलब्धि एवं अनुसंधान गतिविधियों के बारे में बताया।

(स्रोत: भाकृअनुप-भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी, उत्तर प्रदेश)